Zozo Town के संस्थापक Japanese Billionaire “Yusaku Maezawa” होंगे पहले अंतरिक्ष पर्यटक

0

सोमवार शाम धरतीवासियो को उसके पहले अंतरिक्ष पर्यटक के बारे में पहली बार पता चला,जो है जापनीज बिलिनीयर और जानीमानी ऑनलाइन फैशन क्लोथिंग कंपनी के संस्थापक Yusaku Maezawa,जिसकी जानकारी स्पेसएक्स CEO एलन मस्क ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दी।
Yusaku 2023 में Spacex के भविष्य निर्मित रॉकेट BFR द्वारा चंद्रमा की सैर पर जाएंगे।वही यह पहला मौका होगा की कोई कंपनी किसी व्यक्ति को व्यक्ति को अंतरिक्ष की सैर के उद्देश्य से भेजेगी। Yusaku ने अपनी इस अविश्वसनीय यात्रा के बारे में SpaceX इवेंट जिसके दौरान उनके नाम की घोषणा हुई में कहा-

“आखिरकार मैं कह सकता हूँ कि मैं चांद पर कदम रखने के लिए तैयार,और साथ ही आर्टिस्टस के साथ अध्भुत यात्रा के लिए भी।”

42 वर्षीय Mr. Yusaku जोकि Zozo Town सीईओ के साथ साथ उत्सुक कला प्रेमी भी है की फोबर्स के अनुसार
$2.9बिलियन है और अगर इनके कला प्रेम की बात करे तो इसके अंदाज इसी से लगता है कि इन्होंने Jean Michel की 1982 की एक पेंटिंग $110.5 मिलियन खर्च करके खरीदी थी। वही Yusaku अन्य आर्टिस्ट को प्रोत्साहन भी देते है तभी तो वे आर्टिस्ट को अपने साथ राइड पर इनवाइट कर रहे है। इसके लिए उन्होंने BFR की सभी सीटे खरीदी है और साथ ही एक हफ्ते की इस यात्रा के लिए साथी आर्टिस्ट की तलाश भी शुरू कर दी है।

45बिल्डिंग की ऊंचाई जितना ऊंचा होगा स्पेसएक्स का अंतरिक्ष यान BFR

इसी शाम SpaceX सीईओ “एलन मस्क” ने भविष्य रॉकेट BFR के डिजाइन के बारे में भी बात की।मस्क के अनुसार BFR(big falcon rocket) मार्स तक 100 टन पेलोड- भार के साथ जाने में सक्षम है।वही उन्होंने इसके मार्स पर लैंडिंग कार्यशैली के भी संकेत दिये।

“मेरे लिए अब इंतजार बहुत मुश्किल है, एलन मस्क ने उत्साह के साथ कहा। उन्होंने आगे बोला-“मैं इसके बारे में वाकई अतिउत्साहित हूँ, वाकई यह लाजवाब है।”

BFR जो कि स्पेसएक्स का चंद्र व मार्श यात्रा परियोजना का यान है अपने अंतिम रूप में 387 फ़ीट ऊंचा रॉकेट होगा,जोकि लगभग 45 बिल्डिंग जितनी(नासा के सैटर्न V जितने साइज) ऊंचाई के बराबर है।इसके साथ इसमे 34 मुख्य रैप्टर इंजिन होंगे जो 5400 टन थ्रस्ट के साथ कार्य मे सक्षम होंगे।
कुल मिलाकर, BFR जिसे बिग फाल्कन स्पेससिप भी कहा जाता है,एक विशाल रॉकेट बूस्टर और एक विशाल कार्गो स्पेसशिप का संयुक्त रूप है,जो 100 यात्रियों को आराम से अंतरिक्ष यात्रा कराने में सक्षम है।वही यह धरती व अन्य दुनिया हर तरह की सतह पर लैंडिंग में सक्षम होगा। इसी के साथ एलन मस्क ने स्पेसएक्स के फॉल्कन 9 राकेट की जानकारी भी दी, जो पूरे सौर मंडल के लिए निर्मित यान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here