MIT इंजीनियर नें बनाया “Cheetah 3 – The ब्लाइंड रोबोट” ब्लाइंड होते हुए भाई हर कम को आसानी से अंजाम दे सकता है

    0
    120

    दोस्तो कितना आसान होता अगर हमारे काम को कोई और कर देता और हम बैठे बैठे मस्त लाइफ एन्जॉय करते तो इसी सपने को पूरा करने के लिए साइंस लेके आ रहा है कुछ amazing रोबोट्स । एक ऐसे रोबोट जो चलने में सक्षम हो , सामान उठा पाए और भी बहुत कुछ । लेकिन इन सभी रोबोट्स में एक कमी है इनको कुछ भी देखने के लिए खुदके इर्द गिर्द देखना पड़ता है । जिस वजह से साइंटिस्ट लोग इनके अंदर एक ऐसा कैमरा लगाते है जो कि इन्हें आर्टिफीसियल eye पावर देता है ।
    लेकीन टेक्नोलॉजी के अंदर हम निरंतर प्रोग्रेस कर रहे है तो MIT के कुछ रिसर्च कर्ताओं ने एक ऐसा रोबोट बना दिया है जो कि देख नही सकता यानी ब्लाइंड रोबोट । इसका नाम cheetah 3 रखा गया है । अब ये अंधा रोबोट उछल सकता है बजाग सकता है , यहां तक कि ये सीढ़ियां भी चढ़ सकता है वो भी बिल्कुल आराम से । आश्चर्य तो तब होगा जब हम आपको बताएंगे ये सारे काम वो बिना देखे करता है ।

    Cheetah 3 – The ब्लाइंड रोबोट

    Cheetah3 एक 40 किलो की मशीन है । इसको इस तरह बनाया गया है कि ये बिना आस पास के वातावरण को देखे एक अच्छा काम कर सके । अब चूंकि इसकी आंख नही है तो ये surrounding को फील करता है और फिर obstacles को हैंडल करता है । इंजीनियर लोगो ने इस मोशन को ब्लाइंड लोकोमोशन नाम दिया है । ये कुछ उसी प्रकार है जैसे कि कोई भी अंधरे कमरे में चलता है । दरसल ये रोबोट 2 algorithm पे चलता है । एक algorithm इसकी मूवमेंट टेस्ट करती है । जैसे कि रोबोट के चलते वक़्त कोई obstacles आते है तो उनका ध्यान रखना । की कैसे चलना है और क्या करना है । जबकि जो दूसरा algorithm है वो इसको फ़ोर्स प्रोवाइड करता है किसी भी रुकावट को हटाने के लिए ।
    Sangbae kim जो की एक प्रोफेसर है इनका भी रोबोट बनाने में बहुत बड़ा हाथ है इनका कहना है कि रोबोट टफ से टफ situation को भी आराम से संभाल लेगा। रोबोट को इसी तरह बनाया गया है कि वो की मुसीबत में भी बिना आंख के काम कर सके । उनका कहना है कि जरूरी नही है कि हर समय लाइट हो इसलिए ही इसे blind locomotion तकनीक पर बनाया गया है । वे और बताते है कि ये हर इंसानी काम कर सकता है। डेंजर काम हो या गंदा काम ये सब कर सकता है ।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here