जिस बीमारी से हुई इरफान की मौत, उसने इन बड़ी हस्तियों की भी ली जान

दुनिया भर में मशहूर बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का निधन हो गया. उन्हें एक बेहद दुर्लभ बीमारी थी, जिसका नाम है न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर. यह ऐसा ट्यूमर है जो आपके शरीर में पेट, डूयोडेनम (ग्रहणी), एपेंडिक्स, कोलोन और रेक्टम, पैंक्रियाज जैसे हिस्सों में हो सकता है. शरीर के इन हिस्सों में होने वाले कैंसर को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की कैटेगरी में रखा गया है.

इसकी वजह से सिर्फ इरफान की जान नहीं गई, बल्कि एपल के सीईओ स्टीव जॉब्स, हॉलीवुड अभिनेता जॉन हर्ट और अमेरिका की पहली महिला एस्ट्रोनॉट सैली राइड समेत कई सेलेब्रिटीज की मौत भी इसी बीमारी की वजह से हुई है. आइए जानते हैं कौन-कौन से सेलेब्रिटीज की जान ली है इस ट्यूमर के तहत आने वाली बीमारियों ने.

स्टीव जॉब्स
2003 में डॉक्टरों ने एपल के सीईओ स्टीव जॉब्स को बताया कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है. यह दुर्लभ प्रकार का पैंक्रियाटिक कैंसर था. डॉक्टरों ने कई बार उसे हटाने की कोशिश की लेकिन बार-बार वह लिवर में फैल जा रहा था. 2011 में सीईओ पद से हटने के कुछ महीनों बाद 5 अक्टूबर को उसी साल स्टीव जॉब्स की मौत हो गई.

एरेथा फ्रैंकलिन
मशहूर सिंगर और एक्टर भी स्टीव जॉब्स की तरह ही न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की वजह से हुए पैंक्रियाटिक कैंसर से मारी गईं. उन्हें इस बीमारी ने कई सालों तक परेशान किया. 2 नवंबर 2017 में उन्होंने एल्टन जॉन एड्स फाउंडेशन के लिए न्यूयॉर्क में अपनी आखिरी परफॉर्मेंस दी थी. 26 अगस्त 2018 को उनकी मौत हो गई.

जॉन हर्ट
हॉलीवुड के मशहूर एक्टर और हैरी पॉटर, एलियन और द एलीफैंट मैन जैसी फिल्मों में प्रमुख किरदार निभाने वाले जॉन हर्ट की मौत जरवरी 2017 में पैंक्रियाटिक कैंसर की वजह से हुई थी. उन्हें दो साल पहले यानी 2015 में अपनी इस बीमारी का पता चला था. लेकिन वे इसके बाद भी काम करते रहे.

एलेन रिकमैन
मशहूर ब्रिटिश एक्टर एलेन रिकमैन भी इसी बीमारी की वजह से 14 जनवरी 2016 में मारे गए. इन्होंने डाई हार्ड, शेरिफ ऑफ नॉटिंघम, रॉबिन हुड जैसी कई फिल्मों में काम किया था. इन्हें हैरी पॉटर मूवी में सेवेरस स्नेप नाम से जाना जाता था.

सैली राइड
अमेरिकी की पहली महिला एस्ट्रोनॉट सैली राइड 23 जुलाई 2012 को 61 साल की उम्र में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की वजह से होने वाले पैंक्रियाटिक कैंसर की वजह से मारी गई थीं. सैली राइड 1983 में चैलेंजर शटल से अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला अंतरिक्ष यात्री थीं.

पैट्रिक स्वाइज
हॉलीवुड एक्टर पैट्रिक स्वाइज जिन्होंने द आउटसाइडर्स, डर्टी डांसिंग और घोस्ट जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया वो बीस महीने तक इस बीमारी से जूझते रहे. साल 2009 में 57 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई.

जोआन क्रॉफर्ड
हॉलीवुड की मशहूर और ऑस्कर विजेता अभिनेत्री जोआन क्रॉफर्ड की 1977 में दिल के दौरे से मौत हुई लेकिन वो पैंक्रियाटिक कैंसर से जूझ रही थीं. उन्होंने अपने 50 साल के करियर में 80 से ज्यादा फिल्में कीं. फिल्म माइल्ड्रेड पियर्स के लिए उन्हें ऑस्कर मिला था.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *