गूगल ने बनाई “Physical Key” एकाउंट सिक्योर करने के लिए !!

0

हैकिंग का खतरा दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है । किसी का भी एकाउंट सिक्योर नही है । यहां तक कि सेलिब्रिटी का एकाउंट भी बहुत ज्यादा हैक हो रहा है । भले ही आप 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन काम मे ले रहे हो ताकि कोई और आपका एकाउंट एक्सेस ना कर सके । लेकिन गूगल को लगता है सिर्फ इतना हो ठीक नही है । तो गूगल चाहता है कि आप उसकी फिजिकल key काम मे ले ।

गूगल इवेंट में किया लांच

गूगल क्लाउड नेक्स्ट इवेंट में कंपनी ने announce किया कि वो लांच करने जा रहे है टाइटन सिक्योरिटी key । इसकी मदत से ही आप अकॉउंट लॉगिन कर पाएंगे । ये एक फिजिकल usb की तरह दिखेगी । टाइटन key usb वर्जन आपके लैपटॉप के अंदर लगता है जबकि bluetooth मोड वायरलेस काम करता है । इसकी कीमत 25 डॉलर से 50 dollar रखी गयी है । जबकि गूगल इसकी कीमत मात्र 10 डॉलर रखना चाहता है । हालांकि ये कोई नया इन्वेंशन नही है swedish सिक्योरिटी फर्म yubica ऐसी key सालो साल से बना रही है । ये कंपनी लार्ज नंबर ऑफ प्रोडक्ट आपको आफर करती है । ये प्रोडक्ट आप ऑनलाइन सर्विस में काम मे ले सकते है । ये डिवाइस आपको हैकर से बचाएंगे यानी हैकर आपकी इनफार्मेशन नही पा पायेगा । इससे आप फिशिंग अटैक से भी बच पाएंगे । अगर ये लोग आपका gmail भी हैक कर लेते है तो भी ये login नही पाएंगे क्यो की इनके पास फिजिकल key नही है ।

अब सवाल जो आता है वो है कि क्या आपको ये खरीदनी चाहिए ? इसका जवाब है हाँ यदि आप कोई सेंसिटिव इनफार्मेशन के साथ काम कर रहे है तो । अब एक और सवाल की कौनसी खरीदनी चाहिए तो इसका जवाब भी है कि गूगल की क्यो की ये चीप में सर्विस प्रोवाइड कर रही है । गूगल कहना है कि वो इसकव ऑनलाइन स्टोर में sell करेगी । अब देखने वाली बात होगी कि key सक्सेस पाती है या नही । एक रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ 10 परसेंट लोग सिक्योरिटी पर ध्यान देते है ।

हर साल 10 लाख से भी ज्यादा हैकिंग अटैक

आजकल हैकिंग अटैक ज्यादा हो रहे है ऐसे में हैकर डायरेक्ट gmail हैक करना चाहता है आजकल तो हैकर 2 स्टेप ऑथेंटिकेशन भी बाईपास कर लेता है । अगर आप कोई खुफिया इनफार्मेशन के साथ काम कर रहे है तो आप सिक्योर जरूर रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here