Google को आपकी लोकेशन स्टोर करने से कैसे रोकें।

ह बात सच है कि गूगल आपकी लोकेशन की हिस्ट्री को स्टोर करके रखता है। Google किसी ना किसी तरह से आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले गैजेट्स से जुड़ा है, यदि आप एक Android उपयोगकर्ता हैं, तो आप जानते ही होंगे, कि google आपके स्मार्ट डिवाइस में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
Android फोन में गूगल की बहुत सी services है जैसे कि Google Drive, Maps, Chrome, Gmail, Photos, G-Board, Google Assistance, Android Device Manager और भी बहुत सारे। यदि Google के पास आपके फोन की सभी अनुमतियां है जैसे फाइल और मीडिया, लोकेशन, कैमरा, एसएमएस वगैरह। तो यह आपके बारे में बहुत कुछ जानता है।
जैसा कि आपने Google को गूगल मैप में स्थान एक्सेस की अनुमति दी है, तो यह हर समय आपकी लोकेशन को संग्रहीत करता है। Google को यह सब पता है कि आप कहाँ जाते हैं, आप कब तक कहां रहते हैं, और आप कब वहा से वापिस जाते है और भी सब कुछ। काफी डरावना और अजीब है, है ना? लेकिन यह सुनिश्चित रूप से आपकी मदद भी कर रहा है, यह आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचाता है, इसलिए इसके बारे में कोई शिकायत नहीं है।
आप स्वयं भी अपनी लोकेशन हिस्ट्री देख सकते हैं, बस आपको “myaccount.google.com/privacycheckup” पर जाना है। और “Location History” पर जाएं और उसके बाद “Manage Location History” चुनें और यह सुनिश्चित करना ना भूले कि आपने अपने Google खाते के साथ ब्राउज़र में लॉग इन किया हुआ हैं।

Google इसके बारे में क्या कहता है

Google के अनुसार, “आप जो गतिविधि करते हैं, उसकी सहायता से Google को आपके लिए service ओर अच्छा और अधिक उपयोगी बनाने में मदद मिलती है, जैसे कि आपने किन चीजों को पढ़ा और किन चीजों को देखा, यह सब दोबारा पढ़ने और देखने में गूगल आपकी मदद करता हैं।” हालांकि यह कुछ हद तक सही है, लेकिन पूरे तरीके से नहीं।
Google इसका दावा करता है, कि “वह पार्टनर वेबसाइटों पर आपके लिए उपयोगी विज्ञापनो को दिखाने के लिए आपके डेटा का उपयोग करता है।” और वे ये भी कहते हैं, ये विज्ञापन उनकी Service को अच्छा बनाने में मदद करते हैं और वह उन्हें हर किसी के लिए मुफ्त में करते हैं,

हमारी व्यक्तिगत जानकारी बिक्री के लिए नहीं है। जैसा कि हम इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए बाध्य हैं, इसीलिए हम इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं।

लेकिन हम एक चीज कर सकते हैं, हम प्रत्येक दिन की अपनी गतिविधि को डिलीट सकते हैं।
Google आपके लोकेशन हिस्ट्री को संग्रहीत करता है जिसे केवल आप ही देख सकते हैं। लोकेशन सर्विस आपकी यात्रा के लिए सबसे अच्छा मार्ग खोजने में मदद करती है

यदि आप Google को आपकी लोकेशन हिस्ट्री संग्रहीत करने से रोकना चाहते हैं और अपने संग्रहीत लोकेशन हिस्ट्री को हटाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
1. सबसे पहले “myaccount.google.com/privacycheckup” पर जाएं
2. “Location History” पर जाएं
3. “Manage Location History” पर टैप करें
4. लोकेशन हिस्ट्री को बंद करने के लिए Toggle पर क्लिक करें
5. “Location History” मानचित्र में सेटिंग के बटन पर टैप करें।
6. “Delete all location history” पर क्लिक करें
बस अब Google आपके स्थान को ट्रैक नहीं कर सकता है और आपकी लोकेशन हिस्ट्री को भी संग्रहित नहीं कर सकता है।

आप “Web & App Activity” ट्रैकर को भी बंद कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए-
“Myaccount.google.com/activitycontrols” पर जाना होगा।
“Web & Activity” बंद करने केे लिए Toggle पर क्लिक करें।

हालाँकि, Google आपके Location history को संग्रहीत करता है, सेटिंग्स में थोड़े से बदलावों के साथ आप Google को Location history को संग्रहीत करने से रोक सकते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *