….तो इस कारण इंडियन मार्किट में एप्पल अपनी पैठ नहीं जमा पा रही है !!!

अभी हाल ही में जब टीम कुक इंडिया में थे 2016 के अंदर तब उन्होंने कहा था कि एप्पल कंट्री में पिछले 1 हज़ार साल से है । अभी तो एप्पल का मार्केट इंडिया में डाउन है । जबकि एप्पल को और खुदमे सुधार करने की जरूरत है अगर वो वर्ल्ड के सेकंड biggest मोबाइल मार्केट में competiton करना चाहती है तो । ये एक कड़वा सच है एप्पल के लिए । कॉउंटेरपोइंट के रिसर्च के अनुसार एप्पल 1 मिलियन iphone सेल कर चुका है 6 महीने के अंदर । जबकि मार्केट में ये बहुत कम आंकड़ा है क्यो की मार्केट में उसी टाइम 60 मिलियन मोबाइल सेल हुए है । samsung ने रिकॉर्ड ब्रेकिंग 18 मिलियन स्मार्ट फ़ोन सेल करे है samsung इंडिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है । जबकि आजकल ऑनलाइन मार्केट में धूम मचा रही xiomi ने 19 मिलियन फ़ोन सेल करे है ।

Xiomi दे रहा है हर रेंज के फ़ोन

Xiomi आजके समय मे फ़्लैश सेल से खुदके फ़ोन सेल करता है इनकी सेल लगभग फुल ही जाती है यही कारण है कि xiomi के सारे यूनिट्स जल्दी सेल हो जाते है और इनकी मार्केट में डिमांड भी बहुत है । Xiomi ने खुदके फ़ोन हर रेंज के अंदर निकाल रखे है इन्होंने 5 हज़ार से लेकर 65 हज़ार के मोबाइल मार्केट में निकाल रखे है ।

एप्पल ने 2.6 मिलियन iphone सेल करे थे साल 2016 के अंदर । ये आंकड़ा अच्छा था लेकिन कंपनी के लिए बुरी बात है कि इनका मार्केट डाउन जा रहा है । इसकी वजह है इनकी प्राइस जी हां प्राइस की वजह से कई लोग इनका मोबाइल नही खरीद पाते इनके फ़ोन के साथ प्रीमियम बैज जुड़ गया है यानी इनका फ़ोन हमेशा महँगा ही आता है तो इसलिए इनका मार्केट डाउन है। 3.5 मिलियन फ़ोन एप्पल ने 2017 में बेचे थे । एप्पल का मार्केट शेयर इंडिया में 1 परसेंट का भी नही है ।

आजकल लोग मेड इन इंडिया के ऊपर फोकस करते है तो इसलिए भी सेल डाउन है । मेक इन इंडिया कैंपेन के चलते आजकल हर कंपनी इंडिया में फैक्ट्री डालती है जबकि एप्पल ने ऐसा नही किया है । एप्पल के iphone कैलिफ़ोर्निया में assemble होते है। इंडिया की आधी से ज्यादा पापुलेशन चीप हेडसेट खरीदती है जबकि एप्पल के फोन 36 हज़ार से तो शुरू होते है । एप्पल का सफल ना होने का एक और बड़ा कारण है कि एप्पल नए प्रोडक्ट के आने के बाद नए अपडेट में पुराने फोन को स्लो कर देता है और इनकी कीमत भी अचानक गिरा देता है जिससे consumer satisfy नही होता है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *