भारत की विदेश नीति पर राहुल गांधी ने उठाए सवाल, एस जयशंकर ने नौ ट्वीट कर दिया एसा जवाब की राहुल गांधी की हुई

विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर एक बार फिर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को जवाब दिया है। दरअसल, राहुल गांधी ने हाल ही में एक ट्वीट करके भारत की विदेश नीति पर सवाल उठाए थे। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि चीन ने इस बार हमारी धरती पर घुसपैठ के लिए यह समय इसलिए चुना, क्योंकि पड़ोसी देशों के साथ भारत की विदेश नीति, आर्थिक संबंध ठीक नहीं हैं। राहुल गांधी के इसी ट्वीट पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक के बाद एक नौ ट्वीट कर जवाब दिया है।

विदेश मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि जहां तक विदेश नीति की बात है तो हमारी मेजर पार्टनरशिप मजबूत और इंटर्नल है। अमेरिका, रूप, यूरोप और जापान के साथ भारत नियमित और अनौपचारिक बैठकें करता है। भारत चीन को राजनीतिक रूप से अधिक समान शर्तों पर संवाद रखा है।

इसके अलावा विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान निश्चित रूप से बालाकोट और उरी के बीच का अंतर नोट करता है। एस जयशंकर ने कहा कि भूटान को एक मजबूत सुरक्षा के साथ विकसित भागीदार मिला है। वहीं, भूटान को एक मजबूत सुरक्षा के साथ विकसित भागीदार मिला है। साल 2013 के विपरीत, वो अब रसोई गैस के बारे में चिंता नहीं करते हैं। नेपाल में प्रधानमंत्री का दौरा 17 साल के बाद हुआ है।

हम अपने मन की बात सीपीईसी, बीआरआई, दक्षिण चीन सागर पर, यूएन-स्वीकृत आतंकवादी पर हम अपनी बात अब ज्यादा खुलकर करते हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि हमने बॉर्डर पर इंफ्रास्ट्रक्चर की पुरानी समस्या को दूर किया है। 2008-14 की तुलना 2014 -2020 से किया जाए तो 32 फीसदी सड़क निर्माण, 99 फीसदी पुल, साथ में बजट में 280 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है और 6 गुना सुरंगों का निर्माण किया गया है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *